तीखी टमाटर की चटनी - हर खाने के लिए एक स्वादिष्ट मसाला! | Tamatar Ki Chutney

आपने कभी टमाटर की चटनी बनाई है ? बनाई है तो वह कभी ज्यादा पतली या ज्यादा  गाढ़ी हुई है ? अगर हाँ तो कोई बात नहीं ऐसा कभी कभी होता है क्यूंकि हम इसकी सही से बनाने की विधि जानते ही नहीं इसलिए ऐसा होता है।  मेरे साथ भी कई बार ऐसा हुआ था।  लेकिन जब मेरी माँ ने मुझे टमाटर की चटनी बनाने की सही विधि बताई तब  मै हैरान रह गयी की कैसे मई टमाटर की चटनी बनाते वक़्त गलतिया करती थी। 
     लेकिन आगे से ऐसा नहीं होगा क्यूंकि जो तरीका मेरी माँ ने मुझे बताया था वो ही तरीका मै  आपको आज के इस लेख में बताने जा रहा हु।  तो टमाटर की चटनी सही से बनाने के लिए आप जुड़े रहे हमसे इस लेख के अंत तक।  जहा पे आपको २ बोनस टिप्स भी मिलेंगी।  तो चलिए शुरू  करते है टमाटर की चटनी रेसिपी इन हिंदी में-

             Tamatar Ki Chutney

नोट:- मेरे घर में ५ लोग है इसलिए मैंने जो भी सामग्री इस्तेमाल की है वो ५ लोगों के हीसाब से ले ली है।  तो आप भी अपने घर के सदस्यों के हिसाब से सामग्री को कम या ज्यादा कर सकते है। 

पूर्वतैयारी का  समय -   १० मिनट 
पकाने का समय -         २० मिनट 
कितने लोगों  के लिए -   ५ लोग 
व्यंजन का प्रकार -         चटनी

विषयसूची- 
टमाटर की चटनी का परिचय 
टमाटर की चटनी बनाने की सामग्री 
टमाटर की चटनी बनाने की विधि 
टमाटर की चटनी बनाने की टिप्स 
टमाटर की चटनी बनाने की वीडियो 
निष्कर्ष 

टमाटर की चटनी बनाने की सामग्री:-Tomato Chutney Recipe Ingredients

  • ५ बड़े टमाटर चौकोर कटे हुए 
  • १  चम्मच जीरा 
  • ४-५ लहसुन की कलिया 
  • ३ हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई 
  • १ चम्मच अदरक कसा हुआ 
  • २ चम्मच चीनी 
  • ४ चम्मच तेल पकाने के लिए 
  • नमक स्वादानुसार 

टमाटर की चटनी बनाने के कुछ सुझाव:-Tips for Making Tomato Chutney Recipe


1. टोमेटो को काटकर उसका कितना खट्टापन है यह देखने के बाद ही उसी हिसाब से आपको टोमेटो में शक्कर मिलनी है। 

2. हरी मिर्च की जगह आप लाल मिर्च का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते है। 

3. चटनी अगर आपको अधिक गाढ़ी और नरम मुलायम चाहिए तो टोमेटो को काटने के बाद उन्हें जरूर मिक्सर से पीसकर निकाले। 

4. टमाटर की चटनी जितनी पतली होगी वह उतनी ही जल्दी ख़राब हो सकती है। आप इसे लगभग ४ से ५ दिन में ही ख़तम करे। ज्यादा दिनों तक स्टोर करने से तनतर की चटनी ख़राब हो सकती है। 

टमाटर की चटनी बनाने की विधि :-Tomato Chutney Recipe in Hindi


Step1 -सबसे पहले आपको एक कढ़ाई लेनी है जिसमे थोडासा तेल डालकर उसे गरम होने के लिए गैस पर रख दे।  गैस की आंच मध्यम हो इसकी जाँच अवश्य करे। 


Step 2-
कढ़ाई का तेल जैसे ही गरम हो जाता है आपको इस में जीरा , हरी मिर्च या लाल मिर्च का पाउडर ,अदरक  और कटा हुआ लहसुन  डालकर अच्छे से भून लेना है। 

Step 3-सारे मसाले भून जाने के बाद इसमें आपको कटे हुए टमाटर के टुकड़े या पिसा हुआ टमाटर डाल देना है। साथ ही साथ इसमें आपको चीनी भी मिला देनी है। 

Step 4-इस मिश्रण को  तब तक पकाना है जब तक की चीनी  तरह से घुल ना जाए।  चीनी घुल  जाने के बाद आपको टमाटर नरम होने तक का इंतज़ार करना है। 

Step 5-जैसे ही टमाटर नरम होंगे आपको इसे हिलाते रहना है नहीं तो टोमेटो के पानी के कारन यह मिश्रण बर्तन से चिपकने लगेगा जिसे आपको चिपकने नहीं देना और हिलाते रहना है। 

Step 6-टमाटर के साथ सारे मसाले जैसे ही मिक्स हो जायेंगे और वह मिश्रण एक ग्रेवी का रूप लेगा तब आपको इसे गैस पर से निचे उतारना है और ठंडा होने के लिए छोड़ना है। 

Step 7 -अगर आपने टमाटरके टुकड़े इस्तेमाल किये है तो आपको टमाटर के इस मिश्रण को ठंडा होने के  बाद मिक्सी में से पीसकर निकाल सकते है। अगर आपने पिसे हुए ही टमाटर की पूरी डाली थी तो आपको इसे फिर से मिक्सी में पीसने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

Step 8-मिक्सी में पीसने के बाद टमाटर की चटनी को कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रखे और अगले ४ से ५ दिनों ख़तम कर दे। 


Step 9-अब आपकी टमाटर की चटनी पकोड़े , समोसा , ढोकला के साथ खाने के लिए तैयार है। 

टमाटर की चटनी बनाने की वीडियो- Tomato Chutney Recipe Video



निष्कर्ष:-Conclusion

अंत में आपसे इतना ही कहना चाहूंगा की आज के इस लेख में मैंने आपको टमाटर की चटनी बनाने की विधि डिटेल में बताने की कोशिश की है।  लेकिन फिर भी कोई बात आपको जो समाज में नहीं आ रही है उसे मुझे कमेंट बॉक्स में पूछना ना भूले मै आपके प्रश्न का उत्तर देने की अवश्य कोशिश करूँगा। और अगर आप इस रेसिपी को बना लेते है तो इसकी फोटो हमे शेयर करना ना भूले।  धन्यवाद। 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.