क्रिस्पी और स्वादिष्ट साबूदाना वड़ा: एक परफेक्ट स्नैक रेसिपी | Sabudana Vada Recipe

Sabudana Vada Recipe यह व्यंजन खास करके व्रत के लिए या रोजाना के नाश्ते के तौर पर बनाया जानेवाला व्यंजन है।  की साबूदानाखिचड़ी खाकर जो भी लोग परेशान हो जाते है उनके लिए साबूदाना वड़ा रेसिपी एक बहुत ही कारगर विकल्प हो सकता है। साबूदाना की खिचड़ी बनाने में जितना टाइम लगता है उससे थोड़ा सा इसे ज्यादा टाइम लग सकता है। लेकिन टेस्ट की बात करे तो साबूदाना का वड़ा खिचड़ी से कई गुना बेहतर मानते है लोग। 


साबूदाना वड़ा बनाने के लिए आपको वो चीजे लगेंगी जो आमतौर पर खिचड़ी को बनाने में लगती है। जैसे की भीगा हुआ साबूदाना , मूंगफली का चुरा , और हरी मिर्च के साथ उबले हुए आलू इन सब चीजों को मिलाकर आप सबसे बेहतरीन साबूदाना का वड़ा बना सकते है। 


साबूदाना वड़ा वैसे तो व्रत में खाने के लिए होता है लेकिन इसे आप नाश्ते के रूप में भी इस्तेमाल करे तो भी है। यह आपके नाश्ते का मूड ही चेंज कर सकता है। तो चलिए बिना देरी के जान लेते साबूदाना वड़ा रेसिपी हिंदी में -

Sabudana Vada Recipe

पूर्वतैयारी का समय - २ घंटे
पकाने का समय -     २० मिनट
कितने लोगों के लिए - ५ लोग
व्यंजन का प्रकार - साबूदाना वड़ा

Read More-साबूदाना खिचड़ी रेसिपी: Sabudana Khichdi Recipe in Hindi

 Sabudana Vada Recipe Ingredients- साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सामग्री-

  • ४ कप साबूदाना
  • ३ बड़े आलू उबालकर छिले हुए
  • २ कप मूंगफली का चुरा
  • ५ हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • १ टुकड़ा अदरक कसा हुआ
  • ३ चम्मच हरा धनिया बारीक कटा हुआ
  • १ चम्मच जीरा
  • १ चम्मच गरम मसाला पाउडर
  • २ चम्मच निम्बू का रस
  • २ चम्मच बारीक़ चीनी ( वैकल्पिक )
  • ३ कप तेल फ्राई करने के लिए
  • नमक स्वादानुसार

Sabudana Vada Recipe Method- साबूदाना वडा बनाने की विधि-

Step 1-सबसे पहले आपको एक मिक्सिंग बाउल लेके उसमे साबूदाना डाल लेना है। फिर इसमें २ से ३ गिलास पानी डालकर अच्छे से साबूदाना को मसल मसल के धो लेना है। जिससे साबूदाना का एक्स्ट्रा स्टार्च निकल जाए।

Step 2-साबूदाना अच्छे से धो लेने के बाद इसे पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर उसे फिर से भीगने के लिए ढक्कन रखकर छोड़ दे। लगभाग १ से डेढ़ घंटे बाद यह बनाने लायक भीग जाएगा।

Step 3-जब तक की साबूदाना भीग  रहा है हम अपने आलुओं को प्रेशर कुकर में रखकर उन्हें उबलने के लिए गैस पर रख देंगे।

Read More-नाश्ते के लिए प्याज पोहा रेसिपी -Poha Recipe in Hindi

Step 4-लगभग २ से ३ सिटी में हमारे आलू उबाल जाएंगे तब इन्हे गैस से निचे उतारकर उन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दे।

Step 5-ठंडा होने के बाद प्रेशर कुकर का ढक्कन निकालकर उन्हें अच्छे से छील ले और एक बाउल में लेकर उन्हें अच्छे से स्मैश कर दे।

Step 6-अच्छे से स्मैश करने के बाद अब आपको भीगने के लिए रखा हुआ साबूदाना देखे की वह अच्छे से भीग गया है या नहीं।

Step 7-अगर साबूदाना अच्छे से भीगा होगा तो वह फूल के आकर में बड़ा हो गया होगा तब आपको साबूदाना के बाउल में उन आलूओंको मिला देना है और इसे अच्छे से मिक्स कर देना है।

Step 8-साबूदाना और आलू मिक्स करते वक़्त इसे अच्छे से स्मैश भी कर दे ताकि हम इसके अच्छे से बड़े बना सके। साबूदाना और आलू मिक्स होने के बाद इसमें आपको हरी मिर्च , निम्बू का रस , कसा हुआ अदरक ,कटा हुआ हरा धनिया ,मुगफली का चुरा और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से स्मैश कर दे।

Step 9-सारी चीजे आपस में मिक्स करने के बाद इस सारी सामग्री को मिलाकर अच्छे इसको आटे की तरह गूंथना है। जिससे हम इसे बड़े आसानी से बना सके।

Step 10-साबूदाना और आलू का आटा गुंथने के बाद आपको अपने हाथों को थोडासा तेल लगाकर उस आटे की छोटे छोटे गोले बना ले जो की वड़ों के आकर के होने चाहिए।

Step 11-सारे मिश्रण के गोले बनाते बनाते आपको एक कढ़ाई में वड़ों को फ्राई करने के लिए तेल को गरम करने के लिए गैस पर रख देना है।

Step 12-गैस पर रखा तेल जैसे ही सही से गरम हो जाए वैसे ही आपको २-२ वड़ों को डालकर उन्हें तब तक पकाये जब तक की वह सुनहरे भूरे हो जाए।

Read More-बच्चों का टिफिन बनाये स्वादिष्ट पालक पनीर पराठा: Palak Paneer Paratha Recipe.

Step 13-सुनहरे भूरे होने के बाद साबूदाना वड़ों को एक प्लेट में निकाल ले। ऐसे ही आपको बाकी सारे साबूदाना वड़ों को फ्राई करके निकाल लेना है।

Step 14-सारे साबूदाना वडे अच्छे से फ्राई करने के बाद आप इन्हे इमली की चटनी , दही , या हरी तीखी चटनी के साथ परोस सकते है।

Sabudan Vada Recipe Important Tips- साबूदाना वडा रेसिपी की महत्वपूर्ण बाते:-


१. इस लेख में हमने साबूदाना वड़ा की जो रेसिपी बताई है उसमे कुछ मसाले भी डाले है। लेकिन अगर आप व्रत में वो मसाले नहीं कहते तो उन्हें लिस्ट से हटा भी सकते है। लेकिन अगर आप नाश्ते के लिए साबूदाना का वड़ा रेसिपी बना रहे है तो आप इसे अवश्य रख सकते है।
२. आपको वड़ों को तलते वक़्त इस बात का ध्यान अवश्य रखना है की साबूदाना वडा फ्राई करने के लिए तेल का तापमान सही हो नहीं तो काम गरम तेल में साबूदाने के वड़े फैट सकते है और ज्यादा तेल गरम होने पर साबूदाने के वड़े जल सकते है।
३. साबूदाना को भिगोने से पहले अच्छे से धो लेने से साबूदाने का एक्स्ट्रा स्ट्रेच निकल जाता है और उसका टेस्ट और भी बढ़िया हो जाता है।
४. जब आप साबूदाने के वड़ों को डीप फ्राई करने के लिए तेल में डाल देंगे तब आपको साबूदाने के वड़ों को लगभग ३ से ४ मिनट तक हिलने की कोशिश न करे नहीं तो वह तेल में फट सकते है।

निष्कर्ष:-

   अंत में आपसे इतना ही कहना चाहूंगा की आज के इस लेख में मैंने आपको साबूदाना वड़ा बनाने की विधि डिटेल में बताने की कोशिश की है।  लेकिन फिर भी कोई बात आपको जो समाज में नहीं आ रही है उसे मुझे कमेंट बॉक्स में पूछना ना भूले मै आपके प्रश्न का उत्तर देने की अवश्य कोशिश करूँगा। और अगर आप इस रेसिपी को बना लेते है तो इसकी फोटो हमे शेयर करना ना भूले।  धन्यवाद। 


Read More-Paneer Tikka Recipe : Paneer Tikka Recipe in Hindi

 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.