स्वादिष्ट आलू मटर: एक झटपट और आसान रेसिपी! | Aloo Matar Recipe

Aloo Matar Recipe यह बहुत ही सिंपल सी लगने वाली आलू और मटर की रेसिपी है। जो हर शाकाहारी व्यक्ति होटल या ढाबे पे खाना खाते वक़्त आर्डर करता ही है। क्यूंकि इसकी कीमत काम होती है और स्वाद भी लाजवाब होता है। आज के इस लेख में हम आपको आलू मटर की रेसिपी बनाने की विधि बताने वाले है।
आलू मटर जैसे की इसके नाम से ही पता चल रहा है की इसमें आलू और मटर हमे किये होंगे। साथ ही साथ कुछ गिने चुने मसाले डालकर हम इसे अपने घर पर आसानी से बना सकते है। आलू मटर की सब्जी को आप चावल , रोटी , या जीरा राइस के साथ खा सकते है परोस सकते है। तो चलिए बना लेते है आलू मटर रेसिपी -

Aloo Matar Recipe

पूर्वतैयारी का समय - १५ मिनट
पकाने का समय - 1० मिनट
कितने लोगों के लिए - ५ लोग
व्यंजन का प्रकार - सब्जी

Aloo Matar Recipe ingredients- आलू मटर रेसिपी बनाने की सामग्री - 

  • ४ कप ताजे मटर
  • ३ बड़े आलू २ बड़े टमाटर बारीक़ कटे हुए
  • १ चम्मच जीरा
  • २ चम्मच धनिया पाउडर
  • ४ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • १ चम्मच हल्दी पाउडर
  • १ गुच्छा हरा धनिया बारीक़ कटा हुआ
  • ४ चम्मच तेल
  • नमक स्वादानुसार 

Aloo Matar Recipe Method-आलू मटर बनाने की विधि-

Step 1-सबसे पहले आपको एक मिक्सिंग बाउल लेना है और उसमे आलू को अच्छे से साफ़ करके उन्हें चौकोर टुकड़ों में काट लेना है। आलू मटर की रेसिपी के लिए मैंने ताजे मटर इस्तेमाल किये है आप चाहे तो फ्रोजेन मटर का इस्तेमाल कर सकते है।

Step 2-अब आपको एक कढ़ाई लेकर उसमे थोड़ा सा तेल डालकर उसे गरम होने के लिए रख दे।

Step 3-सही तरह से तेल गरम होने के बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज और राई और जीरा को दाल दे। इन्हे तब तक भून ले जब तक की राइ फुट ना जाए और प्याज सुनहरे भूरे रंग का ना हो जाये।

Step 4-प्याज का रंग सुनहरा भूरा होने के बाद आपको इसमें कटा हुआ टमाटर डालकर अच्छे से भून ले इसे भी तब तक भून ले जब तक की टमाटर नरम नहीं हो जाता।

Step 5-टमाटर थोडासा नरम होने के बाद इसमें आपको धनिया पाउडर, जीरा पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करते रह एयर मसालों को अच्छे भूनते रहे।

Step 6-इन सब मसालों को तब तक भूनते रहे जब तक की मसाले तेल ना छोड़ने लगे।

Step 7-जैसे ही ग्रेवी मसाला तेल छोड़ने लगे तब आपको इसमें चौकोर कटा हुआ आलू और मटर को दाल देना है। आलू मटर डालने के बाद इन्हे भी मसालों के साथ कुछ देर फ्राई होने दे और लगभग ३ से ४ मिनट बाद इसमें २ से ३ गिलास पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर दे।


Step 8-मिश्रण में लगभग ३ से ४ उबाल आने के बाद एक बार आलू और मटर को चेक करके देखे की वह अच्छे से पके है या नहीं। अच्छे से पकने के बाद सही मात्रा में सब्जी की मात्रा रखे और उसे गैस से निचे उतार दे।

Step 9-आलू मटर की सब्जी को निचे उतारने के बाद इसे एक बड़े बाउल में शिफ्ट कर दे और जब डाइनिंग टेबल पर सर्विंग के लिए रख देंगे तब इसके ऊपर से हरा धनिया डालकर सर्व कर दे।

Step 10-आलू मटर की सब्जी को आप चावल, रोटी , नान , या पराठा के साथ खा सकते है। आलू मटर की सब्जी को आप दोपहर के खाने के भोजन में इस्तेमाल कर सकते है।

Aloo Matar Recipe Tips- आलू मटर बनाने की टिप्स-

१. आलू मटर की रेसिपी के लिए आप कढ़ाई के साथ ही साथ पैन या कुकर का भी इस्तेमाल कर सकती है।
२. आलू मटर की सब्जी के लिए हमने प्याज का इस्तेमाल किया है आप चाहे तो इसे सामग्री से हटा भी सकती है।
३. आलू मटर की सब्जी बनाने के लिए आप आलू को कच्चा या उबालकर भी इस्तेमाल कर सकती है।
४. आलू मटर की सब्जी के लिए आपके पास ताजे मटर नहीं है तो आप फ्रोजेन मटर का भी इस्तेमाल कर सकती है।
५. आलू मटर की सब्जी आपको कितनी गाढ़ी चाहिए इसका हिसाब आपको यह पकते वक़्त ही लगा लेना चाहिए नहीं तो यह सब्जी अधिक पतली अच्छी नहीं लगती।
६. आलू मटर की सब्जी को परोसते वक़्त आप इसके ऊपर से थोडासा मक्खन और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर परोस दे तो बहुत अच्छे स्वाद आता है इस सब्जी का।


निष्कर्ष:-

  अंत में आपसे इतना ही कहना चाहूंगा की आज के इस लेख में मैंने आपको आलू मटर रेसिपी बनाने की विधि डिटेल में बताने की कोशिश की है।  लेकिन फिर भी कोई बात आपको जो समाज में नहीं आ रही है उसे मुझे कमेंट बॉक्स में पूछना ना भूले मै आपके प्रश्न का उत्तर देने की अवश्य कोशिश करूँगा। और अगर आप इस रेसिपी को बना लेते है तो इसकी फोटो हमे शेयर करना ना भूले।  धन्यवाद। 

 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.