राजमा चावल: एक स्वादिष्ट, आसानी से बनने वाली डिश!

Rajma Chawal जिसे आम भाषा में बीन्स या घेवड़ा भी बोला जाता है। यह एक मौसमी सब्जी है लेकिन  है लेकिन इसका स्वाद इतना बढ़िया होता है की लोग आज कल इसे बारो महीने में कभी भी बनाकर खाते है। राजमा एक बहुत ही स्वादिष्ठ सब्जी है इसे आप सब्जी या फिर अन्य तरीके से भी बनाकर अपने परिजनों को खिला सकती है। आज के इस लेख में हम राजमा को चावल के साथ मिक्स करके राजमा चावल की रेसिपी को बनाने वाले है। बहोत लोग इसे बनाना तो चाहते है लेकिन वो लोग यह नहीं जानते की चावल को पकाकर उसमे राजमा डालना है या राजमा पकाकर उसमे चावल को डालना है और वो सभी लोग इसी confusion में इस रेसिपी को बनाने का ख्याल ही छोड़ देते है। 

    लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको सही तरीके से राजमा चावल कैसे बनाते है और इसे बनाने का सही तरीका क्या है वो भी बताने वाले है तो आर्टिकल के अंत तक बने रहे हमे पूरा विशवास है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको और कही पे जाने की  या किसी और से यह पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी की "Rajma Chawal Kaise Banate Hai?" तो चलिए शुरू करते है। 

Rajma Chawal Recipe


पूर्वतैयारी का समय -   
६ घंटे ( राजमा को भीगने के लिए )

पकने का समय -      २०  मिनट 

कितने लोगों के लिए -  ५ लोग 

व्यंजन का प्रकार -     राजमा चावल 


विषयसूची-

राजमा चावल का परिचय 

राजमा चावल बनाने की सामग्री 

राजमा चावल बनाने की विधि 

राजमा चावल बनाने की वीडियो 

निष्कर्ष 


राजमा चावल रेसिपी का परिचय -Rajma Chawal Recipe Introduction

राजमा चावल एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है, जिसमें राजमा को मसाला ग्रेवी में पकाया जाता है और गरम गरम बासमती चावल के साथ परोसा जाता है। यह स्वाद और बनावट का एक सही संतुलन है, और अक्सर प्याज, टमाटर, या खीरे के सलाद के साथ इसका आनंद लिया जाता है। यह स्वादिष्ट भोजन उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो पौष्टिक शाकाहारी विकल्प या आरामदेह भोजन की तलाश में हैं।

राजमा चावल बनाने की सामग्री - Ingredients for Rajma Chawal

  • ४ कप राजमा 
  • २ बड़े प्याज बारीक़ कटे हुए 
  • १ बड़ा टमाटर बारीक़ कटा हुआ 
  • १ टुकड़ा अदरक 
  • ५ से ६ लहसुन की कालिया 
  • १ चम्मच धनिया पाउडर 
  • १ चम्मच जीरा पाउडर 
  • २ चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
  • २ तेजपत्ते 
  • १ टुकड़ा दालचीनी 
  • १ चम्मच साबुत जीरा 
  • २ हरी मिर्च लम्बाई में कटी हुई 
  • १ कप ताज़ा दूध की क्रीम 
  • ५ चम्मच तेल 
  • नमक स्वादानुसार 

राजमा चावल बनाने की विधि -Steps to make Rajma Chawal

Rajma Chawal Recipe को बनाने से पहले हमे कुछ चीजों को सबसे पहले करना बहुत जरुरी है जिससे हमारा राजमा चावल रेसिपी एकदम बढ़िया क्वालिटी का बन सके। तो सबसे पहले हमे राजमा चावल को बनाने से पहले निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा आइये जानते है। 

राजमा को भिगोने का तरीका तरीका -Soaking the Rajma

Step 1- राजमा चावल को बनाने से पहले हमे एक मिक्सिंग बाउल लेना है ,जिसमे थोडासा पानी को डालकर राजमा को अच्छे से साफ़ कर लेना है। 

Step 2-राजमा को अच्छे से साफ़ करने के बाद राजमा में आपको उतना ही पानी को रखना है जिससे हमारा राजमा अच्छे से भीग जाए। इसे लगभग ५ से ६ घंटे के लिए भोगोना बहुत ही आवश्यक है,नहीं तो राजमा ठीक से ना भीगा हो तो पकने में अधिक समय लेगा और शायद कड़क भी बना रहे। इसलिए राजमा सही से भीगना जरुरी है। 

राजमा चावल को पकाना  -Cooking the Rajma

Step 3- रात में राजमा को भिगोने के बाद अगली सुबह में सबसे पहले आपको चावल को पका लेना है जिसके लिए आप कोई भी खुले बर्तन का इस्तेमाल कर सकते है। 

Step ४- गैस को शुरू करके उसके ऊपर चावल को पकाने के लिए बर्तन को रख दे और उसमे लगभग २ से ४ गिलास पानी और नमक को डालकर पानी को उबलने दे। 

Step ५-पानी अच्छे से उबलने के बाद पानी में चावल को दाल दे लगभग ८५% चावल को पकने दे। 

Step ६- चावल मनचाहे पकने के बाद उन्हें निचे उतार ले। चावल को पूरी तरह से ना पकाये नहीं तो राजमा चावल बहुत ही चिपचिपा हो जाएगा। 

Step ७- सही तरह से चावल पकने के बाद चावक को छाननी की मदत से छान ले और उन्हें ठंडा होने के लिए अलग से रख दे। (चावल को ढक्क्कर रखे नहीं तो चावल सुख जाएंगे ). 

Step ८- चावल को ठंडा होने के लिए रख देने के बाद अब हम राजमा को प्रेशर कुकर में बॉईल करने के लिए रखने वाले है। 

Step ९- राजमा को बॉईल करने के लिए आप लगभग ५ लीटर या उससे भी थोड़ा कम साइज का प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर सकते है। 

Step १०- सबसे पहले कुकर में ३ से ४ गिलास पानी डाले और उसमे भिगोये हुए राजमा को डाल दे।  लगभग ३ से ४ सिटी में आपका राजमा सही से पक जाएगा। 

Step ११- राजमा पकने के बाद कुकर को गैस से निचे उतार ले और राजमा को ठंडा होने के लिए छोड़ दे। 

Step १२- ५ से १० मिनट में आपका कुकर ठंडा हो जाएगा तब आप कुकर का ढक्कन निकाल कर चेक करे की आपका राजमा सही से पका है या नहीं इसके लिए आप अपने अंगूठे और तर्जनी का इस्तेमाल कर सकती है। 

Step १३-राजमा सही से पका हो तो अब हम आगे की तैयारी कर लेते है नहीं तो आप फिर से कुकर को बंद करके १ या २ जितनी भी पर्याप्त हो सीटिया करके राजमा को पका ले। 

Step १४-राजमा को कुकर के पानी से अलग निकाल ले और कुकर को फिर से गैस पर रख दे। इसमें थोडासा तेल भो गरम होने के लिए रख दे। 

Step १५- सही से तेल गरम होने के बाद इसे थोडासा जीरा डाल दे और उसे अच्छे से भून ले। 

Step १६- जीरा अच्छे से भून लेने के बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डाल दे और उसे भी सुनहरा भूरा होने तक भून ले। 

Step १७-प्याज सुनहरा भूरा होने के बाद इसमें अदरक और लहसुन की बनाई पेस्ट को भी डाल दे और उसे भी अच्छे से मिक्स कर दे। 

Step १८-अब इस मिश्रण में बारीक कटा हुआ टोमेटो को डालकर उसे भी अच्छे से भून ले। 

Step १९- टमाटर अच्छे से फ्राई होने के बाद इस मिश्रण में जीरा पाउडर,धनिया पाउडर,लाल मिर्च पाउडर,हल्दी पाउडर और मिल जाए तो थोडासा अमचूर का पाउडर भी डालकर अच्छे से मिक्स कर दे। 

Step २०-सभी मसाले अच्छे से मिक्स होने के बाद इसमें उबला हुआ राजमा को डाले और लगभग ५ से १० मिनट तक अच्छे से मिक्स करते रहे ताकि सभी मसाले और राजमा आपस में अच्छे से मिक्स हो सके। 

Step २१- मसाले मिक्स करने के बाद लगभग १ से डेढ़ गिलास पानी मिला दे और राजमा को अच्छे से पकने दे।  इस मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक की राजमा की करी पूरी तरह से ख़तम नहीं हो जाती। 

Step २२- राजमा को पूरी तरह सुखना बहुत ही जरुरी है नहीं तो उसमे चावल डालने के बाद चावल और राजमा की बानी बनायीं करी खानी पड़ेगी। इसलिए राजमा का पूरा पानी ख़तम होने तक राजमा को पकाना है। 

Step २३-राजमा का पानी ख़तम होने के बाद इसमें हमको उन चावलों को मिला देना है जिसे हमने ठंडा होने के लिए रख दिया था। 

Step २४-राजमा में चावल को अच्छे से मिला देने के बाद कुकर का ढक्कन फिर से बंद कर दे और कुकर की १ सिटी होने तक फिर से राजमा और चावल को आपस में पकाये। 

Step २५-कुकर की भाप ख़तम होने तक का इंतज़ार करे और कुकर ठंडा होने के बाद कुकर को गैस पर से निचे उतार दे। 

Step २६-कुकर निचे उतार देने के बाद चम्मच की मदत से चावल और राजमा को फिर से मिक्स कर दे। 

Step २७- चावल और राजमा को अच्छे से मिक्स करने के बाद ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाले और फिर से  मिक्स कर दे। 

Step २८-आपकी राजमा चावल रेसिपी तैयार है, जिसे आप भोजन में या बच्चों के टिफिन में डालकर दे सकती है। 

Step २९- तैयार हुई राजमा चावल की रेसिपी को आप राजमा की करी या दही के साथ परोस सकती है। 

राजमा चावल बनाने की वीडियो-Rajma Chawal Recipe Video



निष्कर्ष -Conclusion

आज के इस लेख में मैंने आपको Rajma Chawal रेसिपी को बनाने की पूरी विधि को विस्तार से बताने की कोशिश की है लेकिन, फिर भी कोई समस्या हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछे मै आपके सवाल का जवाब देने की अवश्य कोशिश करूँगा। तो मिलते है ऐसे ही एक चटपटी  रेसिपी की साथ तब तक के लिए धन्यवाद। 





कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.