होटल जैसा मसालेदार और स्वादिष्ठ पेपर डोसा बनाने की विधि

डोसा एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसे आप नाश्ते में या मुख्य भोजन के रूप में खा सकती है। डोसा दक्षिण भारतीय व्यंजन है फिर भी आजकल यह पुरे भारत देश में कही पे भी और किसी भी होटल या स्ट्रीट फ़ूड के स्टाल में उपलब्ध होता है।  डोसा पचने हे हल्का होने के कारन इसे अधिक खाने से भी कोई दिक्कत नहीं होती और पेट भी आसानी से भर जाता है। 

मसाला डोसा,पेपर डोसा ऐसे बहुत से नामों से डोसा को जाना जाता है। मसाला डोसा बनाने के लिए आपको इडली का घोल या चावल और उड़द की दाल का घोल बनाना होता है।  घोल को नॉनस्टिक पैन पर सेंकना होता है और इस तैयार डोसा के साथ आप सांबर, आलू की सब्जी या फिर नारियल की चटनी के साथ परोस सकती है। 

   मसला डोसा बनाने के लिए आप आलुओ का इस्तेमाल कर सकती है।  इसके लिए सबसे पहले आलू को उबाल ले और फिर इसकी सब्जी में अपने रोजाना के मसाले डालकर एक स्वादिष्ठ सब्जी को बनाकर डोसा के साथ परोस सकती है।  

Paper Dosa Recipe in Hindi


पूर्वतैयारी का समय -     २० मिनट 
पकाने का समय -         १५ मिनट 
कितने लोगों के लिए      ५ लोग 
व्यंजन का प्रकार -       मसाला पेपर डोसा 


विषयसूची- 
मसाला डोसा बनाने की पूर्वतैयारी 
मसाला डोसा बनाने की विधि 
मसाला डोसा बनाने की टिप्स 
मसाला डोसा बनाने की सामग्री 
मसाला डोसा बनाने की वीडियो 
निष्कर्ष 


मसाला डोसा बनाने की पूर्वतैयारी- Masala Dosa Making Preparation

Step १- सबसे पहले आपको मसाला डोसा बनाने के लिए मसाला डोसा के घोल को बना लेना है जिसके लिए आपको उड़द की दाल,चावल ,(चना दाल को डालने से डोसे को सुनहरा भूरा रंग मिलता है इसलिए चना दाल को लिया है) और मेथी के दाने को लेना होगा।
 
Step २- सारी सामग्री को लेने के बाद चावल को २ से ३ बार साफ़ पानी से धो ले और फिर थोडासा पानी डालकर चावलों को  भीगने के लिए रख दे। 

Step ३-जैसे हमने चावल को पानी से धोया था वैसे ही आपको साड़ी दालों को धो लेना है, और उन्हें भी थोडासा पानी मिलाकर भीगने के लिए रख दे। 

Step ४- लगभग २० से २५ मिनट बाद सारी दाले और चावल अच्छे से भीग जाएंगे तब इन्हे मिक्सर की मदत से अच्छे से पीसकर निकाल  ले और इनके घोल को अलग अलग रख दे। 

Step ५- अब चावल और दालों के घोल को आपस में मिला दे और देखे की कही डोसे का घोल अधिक पतला तो नहीं है ना ? अगर घोल अधिक पतला लगे तो इसमें पिसे हुए चावल का आटा थोडासा मिलाकर इतना गाढ़ा बना ले जिससे हम आसानी से डोसे को पैन पर डाल सके। 


मसाला डोसा बनाने की विधि-Paper Dosa Recipe in Hindi

Step ६- अब हम मसाला पेपर डोसा की सब्जी को बनाने की विधि को शुरू करने वाले है। 

Step ७-  मसाला पेपर डोसा बनाने के लिए आपको एक प्रेशर कुकर को लेना है जिसमे आपको आलू को उबालने के लिए गैस पर रख देना है। 

Step ८- लगभग २ से ३ सिटी  में आपके आलू उबाल जाएंगे तब उन्हें गैस से निचे उतार ले और कुकर को ठंडा होने के लिए छोड़ दे। 

Step ९- आलूओंको उबालते वक़्त उसमे थोडासा नमक डालना ना भूले आलु में नमक डालने से वह जल्दी पक जाते है। 

Step १०- कुकर ठंडा होने के बाद आलुओं को बहार निकाल ले और उनका छिलका उतार ले और उन्हें चौकोर टुकड़ों में काट ले। 

Step ११- अब आपको एक नॉनस्टिक पैन लेना है जिसमे थोडासा तेल को डाले और उसे गरम होने के लिए गैस पर रख दे। 

Step १२- तेल सही से गरम होने के बाद उसमे जीरा और राई को डाल दे।  साथ ही साथ इसमें थोड़ी सी उड़द की और चने की दाल भी डाल दे। 

Step १३- पैन में मौजूद सारी सामग्री को अच्छे से सुनहरा भूरा होने तक भून ले। 

Step १४- अब पैन में आपको बारीक कटा हुआ प्याज को डालना है और उसे भी सुनहरा भूरा होने तक फ्राई कर लेना है। 

Step १५- प्याज सही से फ्राई हुआ है इसकी जांच करने के बाद मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक भी डाल दे। 

Step १६- सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करके लगभग २ से ४ मिनट तक पकाते रहे। 

Step १७- अब अगर आपको सब्जी गाढ़ी चाहिए तो सब्जी में १ से डेढ़ गिलास पानी डाल दे नहीं तो आप उसे सुखी सब्जी भी रख सकते है। 

Step १८- जब सब्जी अच्छे से पक जाए तब उसमे चौकोर  आलू को डाल दे और उसे भी मसाले के साथ अच्छे से मिक्स  कर दे। 

Step १९- आलू को मिक्स करने के बाद ५ से ७ मिनट तक पकाये और फिर एक चम्मच की मदत से आलू को मिश्रण में ही प्रेस करके स्मैश कर दे।  जिससे हमारी सब्जी एकदम गाढ़ी हो जायेगी। 

Step २०- आलूओंको को स्मैश करने के बाद उम्र से बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाल दे। और सब्जी को फिर से मिक्स करते रहे। 

Step २१- लगभग ५ से ७ मिनट में आपकी डोसे की सब्जी तैयार  हो जायेगी तब आप पैन को निचे उतार ले और सब्जी को एक बड़े बाउल में निकाल कर रखे। 

Step २२- अब यहाँ से हम लोग डोसे को बनाने की शुरुवात करने वाले है इसके लिए आपको एक नॉनस्टिक पैन को लेना है और उसे गरम होने के लिए गैस पर रख देना है। 

Step २३- नॉनस्टिक पैन गरम होने के बाद बड़े चम्मच की मदत से तैयार किया हुआ डोसे का घोल ले और उसे नॉनस्टिक पैन के बीचोबीच डाल दे और उसी चम्मच की मदत से उस घोल को पुरे पैन पर फ़ैलाने की कोशिश करे। 

Step २४- डोसे के घोल को फैलते वक़्त उसे हलके हलके हाथों से फैलाये नहीं तो मिश्रण कही पे ज्यादा तो कही पे कम होने का डर होता है जो अच्छा नहीं दीखता है। 

Step २५- मिश्रण को पैन के ऊपर सही से फ़ैलाने के बाद लकड़ी के बने चम्मच से डोसे को पलट दे और ऊपर की सतह को भी तब तक भुने जब तक की वह सुनहरा भूरा ना हो जाए। 

Step २६- डोसे को पैन पर सेंकते समय आप चाहे तो दोनों तरफ से तेल या घी को भी लगाकार डोसे को पका सकती है। 

Step २७- लगभग २ से ५ मिनट सेंकने के बाद डोसे को एक प्लेट में निकाल ले और उसके ऊपर थोड़ी सी आलू की सब्जी को डालकर गरमा गरम डोसे को परोस दे। 

Step २८- ऊपर दी गयी प्रक्रिया को दोहरा कर आप सारे डोसे बना ले और गरम गरम आलू की सब्जी के साथ परोस दे। 


मसाला डोसा बनाने की टिप्स-Masala paper Dosa Recipe Tips

१. जब हम डोसे का घोल बना लेते है तब चावल में  कम पानी का इस्तेमाल करे क्यूंकि उड़द की दाल को पिसते वक़्त चावल के मुकाबले अधिक पानी लगता है। 

२. डोसे को घोल को बनाते वक़्त इस बात का ध्यान अवश्य रखे की घोल को तैयार होने के लिए अलग अलग ऋतु में अलग अलग समय लग सकता है जैसे की गर्मियों में घोल जल्दी बन जाएगा तो सर्दियों में घोल तैयार होने में अधिक समय लेगा। 

३. चावल और दालों को पिसते वक़्त अगर मिश्रण गरम होने लगे तो उसमे थोडासा और पानी को डाल दे। जिससे आपका डोसे का घोल सही से बन जाए। 

४. डोसे को बनाने के लिए चना दाल का इस्तेमाल सिर्फ इसलिए किया है ताकि उसे सुनहरा भूरा रंग मिल सके।  आप चाहे तो इसे ऑप्शनल रख  सकते है। 

५. डोसे को बनाने का घोल आप हो सके तो १ दिन पहले ही बनकर फ्रिज में रख दे।  जिससे डोसे बनाते वक़्त आपको अधिक मेहनत ना करनी पड़े। या फिर आप रेडीमेड बना बनाया मिक्चर  का भी इस्तेमाल कर सकती है। 

६. डोसा पकाते वक़्त और घोल को पैन के ऊपर डालते वक़्त पैन का तापमान सही ना होने से आपका डोसा टूट सकता है।  इसलिए जब तक पैन सही से गरम ना हो जाए डोसे का घोल पैन पर डालने की जल्दबाजी ना करे। 

७. अगर डोसा का घोल तवे पर ना चिपके ऐसा आप चाहती है तो डोसे का घोल पैन पे डालने से पहले हाथ से थोडासा पानी पैन पर अवश्य छिड़क दे।  इससे आपका डोसा पैन से कभी भी चिपकेगा नहीं। 


मसाला डोसा बनाने की सामग्री- Masala Papaer Dosa Recipe Ingredients

  • ३ से ४ कप चावल 
  • २ कप उड़द की दाल 
  • १ चम्मच मेथी दाना 
  • २ चम्मच चना दाल 
  • ५ से ७ करि के पत्ते 
  • २ बड़े प्याज बारीक कटे हुए 
  • ४ से ५ आलू चौकोर कटे हुए 
  • १ चम्मच जीरा 
  • १ चम्मच सरसो 
  • १ चम्मच हल्दी पाउडर 
  • १ चुटकी हींग 
  • २ हरी मिर्च बारीक कटी हुई ( ऑप्शनल )
  • १ गुच्छा बारीक कटा हुआ हरा धनिया 
  • ४ चम्मच तेल या घी 
  • नमक स्वादानुसार 

मसाला डोसा बनाने की वीडियो- Masala Paper Dosa Recipe Video


निष्कर्ष- Conclusion

आज के लेख में मैंने आपको होटल जैसा पेपर डोसा बनाने की रेसिपी  | Paper Dosa Recipe in Hindi  बनाने की विधि विस्तार से बताने की पूरी कोशिश की है , लेकिन फिर भी आपको इस रेसिपी से सम्बंधित कोई सवाल हो तो बेझिझक मुझे निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे में आपके सवाल का जवाब देने की अवश्य कोशिश करूँगा। मिलते है ऐसी ही एक स्वादिष्ठ रेसिपी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद। 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.