स्वादिष्ठ और मसालेदार चिकन बिरयानी : बेस्ट चिकन बिरयानी बनाने की विधि

Chicken Biryani Kaise Banaye- चिकन बिरयानी यह  नॉनवेज खाने का प्रकार है। नॉनवेज खाने वाले लोग इसे बोहोत ही पसंद करते है। चिकन बिरयानी को संडे के दिन बनाना चाहिए क्यूंकि रोजमर्रा के टाइम पे इसे बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।  क्यूंकि चिकन बिरयानी को बनाने के अच्छा खासा वक़्त और  बहुत सारे मसलों की जरुरत होती है।  इसलिए आप इसे दिन के खली समय में अच्छे से बना सकते है। 

      Chicken Biryani के लिए आपको अच्छे क्वालिटी के  मसाले , अच्छे क्वालिटी का चावल और अच्छे क्वालिटी के चिकन की आवश्यकता  होती है। सबसे पहले तो चिकन को अच्छे से साफ़ करने के बाद उसे मसलों से मेरिनेट करके रखना होता है। उसके बाद चावल को उबले हुए पानी में डालकर उसे छननी के मदत से अलग करके  फिर से एक बड़े पतेले में चिकेन मसाले और चावल को पकाकर चिकन बिरयानी को बनाया जाता है। 

    अगर आपको सही में एक अच्छी वाली चिकन बिरयानी बनानी है तो लेख के पढ़कर भी आप उसे बना सकते है। तो चलिए शुरू करते है चिकन बिरयानी रेसिपी इन हिंदी। 



पूर्वतैयारी का समय -    ३० मिनट 
पकाने का समय-         २५ मिनट 
कितने लोगों के लिए -  ५ लोग 
व्यंजन का प्रकार-        मांसाहारी/चिकन बिरयानी 


विषयसूची 
चिकन बिरयानी बनाने की सामग्री 
चिकन बिरयानी बनाने की विधि 
चिकन बिरयानी के लिए महत्वपूर्ण बातें 
चिकन बिरयानी से सम्बंधित सवाल 
चिकन बिरयानी वीडियो 
निष्कर्ष 

चिकन बिरयानी बनाने की सामग्री- Chicken Biryani Recipe Ingredients.

१ किलो चिकन 
४ बड़े प्याज ( लम्बे और पतले कटे हुए )
१० से १५ लहसुन की कलिया 
३ बड़े टमाटर बारीक कटे हुए 
२ किलो बासमती चावल 
५ चम्मच तेल 
१ कटोरी घी 
१ चम्मच केशर ( ऑप्शनल )
१ चम्मच जीरा 
४ से ५ हरी इलायची 
५ से ६ लौंग 
४ से ५ हरी मिर्च ( ऑप्शनल )
१ कटोरी दही 
१ निम्बू 
७-६ काजू की कलिया 
३ चम्मच गरम मसाला 
४ चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
२ चम्मच हल्दी पाउडर 
३ से ४ तेजपत्ता 
१ गुच्छा हरा धनिया बारीक कटा हुआ 
१ गुच्छा पुदीना 
१ बड़ा टुकड़ा अदरक
नमक स्वादानुसार 

चिकन बिरयानी बनाने की विधि-Chicken Biryani Recipe in Hindi 


Step-१- सबसे पहले हरा धनिया, पुदीना, अदरक को साफ़ करके मिक्सर में से उसकी पेस्ट बनाकर या मसाला बनाकर  निकाल ले। 

Step-२- मार्केट से लाये हुए चिकन को बारीक़ बारीक़ टुकड़ों में काटकर उसे साफ़ पानी से अच्छे से धोकर रखे। 

Step-३- उसके बाद एक मिक्सिंग बाउल लेकर उसमे मिक्सी में पिसा हुआ मसाला, हल्दी पाउडर,गरम मसाला,लाल मिर्च पाउडर और नमक को डालकर उसका अच्छे से पेस्ट बनाकर रखे। 

Step-४- सारा मसाला अच्छे से तैयार होने के बाद उसके ऊपर से दही और निम्बू का रस डाल दे। और फिर थोड़ी देर के लिए मसाले को अच्छे से मिक्स कर दे। 

Step-५- सही से मसाला मिक्स होने के बाद इस मसाले में चिकेन के टुकड़ों को डालकर चिकेन को अच्छे से मसाले के साथ मिक्स कर दे। 

Step-६- मसाला और चिकन आपस में अच्छे मिक्स होने के लिए या अच्छे से Marinate होने  के लिए चिकन को मसाले के साथ  लगभग आधे घंटे के लिए वैसा ही छोड़ दे जिससे मसाला और चिकेन अच्छे से मिक्स हो सके।  

Step- ७- अब आपको एक मिक्सर लेना है और उसमे बारीक कटे हुए टोमेटो की प्यूरी बनाकर लेनी है।  जिसे हम बाद में इस्तेमाल  कर सके। 

Step-८- जब तक हमारा चिकन मॅरिनेट हो रहा है तब तक हम प्याज को खड़ा और पतला पतला काट के रख लेते है। प्याज को काटने के बाद एक पतेला लेकर उसमे थोडासा तेल को गरम करके उस प्याज को हम तब तक भून लेंगे जब तक की वह सुनहरा भूरा नहीं हो जाता। 

Step-९-प्याज सुनहरा भूरा होने के बाद उसे एक कटोरी में निकाल के रख ले। 

Step-१०-अब आपको एक बड़ा बर्तन या एक बड़ा पतीला लेना जिसमे हमारी लगभग २ किलो की चिकेन बिरयानी आसानी से बन सके। 

Step-११ - बर्तन को गैस पर रख के आपको उसमे लगभग ४ से ५ चम्मच तेल को गरम करने के लिए रख देना है। 

Step-१२ - सही से तेल गरम होने के बाद उसमे तेजपत्ता और जीरा डालकर उसे अच्छे से भून लेना है। 
Step-१३- तेजपत्ता और जीरा सही से भून लेने के बाद आपको उसमे टोमेटो की बनायी हुई प्यूरी को डालना है। और इस टोमेटो की प्यूरी  को तब तक भून लेना है जब तक की वह तेल ना छोड़ने लगे। 

Step-१४-लगभग ५ से १० मिनट बाद टोमेटो की प्यूरी तेल को छोड़ने लगेगी तब आपको उसमे मसाला लगाया हुआ चिकन को डालकर अच्छे से पकाना है। ध्यान रहे चिकन में हमने  जो दही डाला था वो अब पानी छोड़ने लगेगा इसलिए चिकेन को पकाते वक़्त अलग से पानी ना डाले। और चिकन को उसके अपने ही पानी में पकने दे। 

Step-१५-जब चिकन का पानी सुख जाएगा और वह अच्छे से पाक जाएगा तब वह तेल को छोड़ने लगेगा तब आपको उसमे उस प्याज को डालना है जो हमने सबसे पहले सुनहरा भूरा होने तक जिसे भुना था। बस उसे हाथोसे थोडासा क्रश करके डाल दिया तो भी चलेगा। 

Step-१६-प्याज को डालने के बाद लगभग ५ से १०  मिनट तक पकाये और फिर गैस को बंद करके बर्तन को निचे उतार के रख दे। 

Step-१७-अब आपको एक ऐसा बर्तन लेना है जिसमे हम चावल को पका सके इसके लिए आप पतीले का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

Step-१८- गैस को शुरू करके उसके ऊपर पतीले को रख दे और उसमे लगभग ३ से ४ चम्मच तेल को या घी को गरम होने के लिए रख दे। 

Step-१९- सही से तेल या घी गरम होने के बाद उसमे उतना पानी डाले जिससे पतीला  एक चौथाई भर जाए।  हम पतीले में इतना पानी इसलिए ले रहे है क्योंकी हम चावल को पूरा नहीं पकाएंगे बल्कि हमे तो चिकन बिरयानी के लिए चावल को अधपके ही चाहिए इसलिए जब चावल अधपके होंगे तब हम उसे छाननी की मदत से छानकर अलग कर सके। 

Step-२०-सही पानी की मात्रा होने के बाद पानी में स्वादानुसार नमक डालकर बीने हुए चावल को पानी में डाल दे। 

Step-२१- लगभग ५ से १० मिनट बाद चावल में १ से २ उबाल आने के बाद चावल को चूल्हे से निचे उतारे। चावल को निचे उतारने से पहले चावल अधपके हुए है इसकी जांच अवश्य कर ले। 

Step-२२-चावल अधपके हुए है इसकी तसल्ली होने के बाद उस पतीले को फिर से गैस पर रखे जिसमे हमने पहले चिकन और मसाले को अच्छे से भुना था। 

Step-२३-चिकेन का पतीला गरम होने के बाद चावल वाले बर्तन से चावल को छानकर निकाल ले और चिकन वाले बर्तन में डालना शुरू कर दे। चावल को डालते वक़्त चावल बर्तन में सही तरह से फैले है कही ज्यादा और कही कम ना हो इसकी अवश्य जांच करे। 

Step-२४- सारे चावल डालने के बाद एक चम्मच से चावल में लगभग ४ से ५ बड़े होल  बना ले और इस होल में पिघला हुआ घी अवश्य डाले और फिर पतीले के ऊपर ढक्कन रखके कुछ देर के लिए चिकन बिरयानी को पकने दे। 

Step-२५-गैस की आंच को मंद करके लगभग ५ से १० मिनट तक बिरयानी को पकाये। और जब बिरयानी सही से पाक जाए तब उसके ऊपर से कटा हुआ बारीक धनिया डालकर उसे परोस दे। 

Step 26- चिकन बिरयानी को आप चिकेन की करी के साथ या खाली चिकेन बिरयानी को अकेले भी परोस सकते है। 

चिकन बिरयानी के लिए महत्वपूर्ण बातें- Chicken Biryani Recipe important Tips


१. चिकन बिरयानी के लिए जो चिकन इस्तेमाल करोंगे उसके टुकड़े अधिक बड़े  भी ना हो और अधिक छोटे  भी ना हो इसका ध्यान अवश्य रखे। 

२. चिकन बिरयानी के लिए चावल का चुनाव करते वक़्त इस बात का ध्यान अवश्य रखे की चावल अच्छे क्वालिटी का हो नहीं तो बिरयानी बहुत ही चिपचिपी हो सकती है। 

३ चिकेन बिरयानी के लिए आपको २ बड़े बर्तनों की जरुरत पड़ेगी जिसमे से एक बर्तन में आप चिकन को पकाओगे और एक बर्तन में चावल को लेकिन इसके लिए आप एक ही गैस का या २ गैस का भी प्रयोग कर सकते है।  एक गैस पर करने से बारी बारी से बर्तन को बदलना पड़ सकता है। 

४. चिकन बिरयानी को बनाने के लिए आप तेल,डालडा,घी इनमे से किसी भी एक चीज़ का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन तेल के मुकाबले घी में बनी बिरयानी काफी अच्छा स्वाद देती है। 

५. चिकेन बिरयानी में दूध और केशर का इस्तेमाल करना वैकल्पिक है। अगर किसी के पास यह चीजे नहीं है तो उसे इन चीजों को हटाना चाहिए। 

चिकन बिरयानी से सम्बंधित सवाल-FAQ

1. बिरयानी में क्या क्या सामान लगता है ?


बिरयानी बनाने के लिए चिकन या मटन के साथ साथ वो सारे मसाले लगते है जो हमारे घर में मौजूद होते है।  जैसे की लाल मिर्च पाउडर,अदरक,लहसुन,हरा धनिया,गरम मसाला, बिरयानी मसाला,इत्यादि। 

२. चिकन बिरयानी खाने से क्या फायदा होता है ?


चिकेन में मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता है साथ ही साथ चीओकेँ मौजूद विटामिन बी १२ भी हमे प्राप्त होता है। चिकन बिरयानी खाने से मनुष्य का शरीर गठीला बनता है। 

३. बिरयानी कोनसे देश का खाना है ? 


दरअसल बिरयानी ईरान देश का खाना है जिसे ईरान में बेरयान नाम से जाना जाता है । 

४. चिकन बिरयानी के साथ सबसे अच्छा क्या जाता है ?

बिरयानी के साथ परोसने के लिए पुदीने की चटनी या मिर्च की सब्जी या बैंगन की सब्जी सबसे अच्छी होती है। इसके आलावा आप अनानास का रायता या मुंग के स्प्राउट्स भी परोस सकते है। 

५. सबसे अच्छी बिरयानी क्या बनाती है ?


सबसे अच्छी बिरयानी बनाने के लिए बासमती चावल जो पुराने हो और केशर,दूध,साबुत मसाले ,दही,और अच्छे क़्वालिटी का ,मांस इन सबसे अच्छे क़्वालिटी की  है। 

चिकन बिरयानी रेसिपी वीडियो-Chicken Biryani Recipe Video 



निष्कर्ष

  आज के इस लेख में मैंने आपको चिकन बिरयानी  रेसिपी को बनाने की पूरी विधि को विस्तार से बताने की कोशिश की है लेकिन, फिर भी कोई समस्या हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछे मै आपके सवाल का जवाब देने की अवश्य कोशिश करूँगा। तो मिलते है ऐसी  ही एक चटपटी  रेसिपी की साथ तब तक के लिए धन्यवाद। 





कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.